सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम है खाने का मौसम। आप अपनी सेहत को लेकर कितने ही सतर्क क्यों न हों, लेकिन इस मौसम में आलस कहीं-न-कहीं आपको घेर ही लेता है। नतीजा इस मौसम में वजन बढ़ने की संभावना बढ़ ही जाती है। ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या के प्रति जरा अधिक सतर्क रहना पड़ता है। आइए, जानते हैं कि सर्दियों में वजन को कैसे नियंत्रित कियाजा सकता है।

व्यायाम जारी रखें-

सर्दियों के मौसम में बिस्तर छोड़ने का मन ही नहीं करता है। लेकिन आपको इस मोह से आज़ाद होने पड़ेगा। जरूरी है कि इस मौसम में आप अपनी सेहत का दुरुस्त रखने के लिए कसरत को अनदेखी न करें। अगर किसी वजह से आप बाहर नहीं जा सकते तो घर पर ही व्यायाम जरूर करें। सर्दियों में आलस्य और वजन बढ़ने से रोकने का यही सही तरीका है।

रेशेदार आहार-

इस मौसम में अक्सर दिल हर समय कुछ-न-कुछ खाने को करता है। इस दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है। जब भी भूख लगें तो आप जंक फ़ूड की बजाय पौष्टिक आहार का ही सेवन करें। खासकर फाइबर-युक्त फल और सब्जियों का अधिक-से-अधिक सेवन करें। इससे पेट तो भरेगा ही साथ ही जंक फूड खाने की आपकी इच्छा भी काबू में रहेगी।

एक्टिव रहें-

इस मौसम में काम करने की इच्छा कम हो जाती है। लेकिन अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बदलाव लाकर आप खुद को एक्टिव रख सकतें हैं। इसी बहाने आपका वजन भी काबू रहेगा और सेहत भी दुरुस्त रहेगी। जैसे- अगर आप सुबह घूमने नहीं जा पाए हैं तो शाम को बाजार पैदल चले जाएं या फिर ऑफिस के लिए थोड़ा जल्दी निकलकर थोड़ा पैदल चल लें। कुछ नया सीखने या अपने शौक को बढ़ाने का यही सही समय है। सर्दियों के दौरान डांस व खेलकूद जैसी किसी भी गतिविधि से आप अपना स्वास्थ्य बरकरार रख सकते हैं।

चाय-कॉफी पर रखें काबू-

सर्दियों में अक्सर चाय और कॉफी का सेवन अधिक किया जाता है। भले ही सर्द हवाओं के बीच गरमगरम चाय और कॉफी की चुस्कियां कितनी ही दिल को भाने वाली क्यों न हों, लेकिन इसमें मौजूद निकोटीन और कैफीन आपकी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद नहीं है। इनसे बहुत तेजी से कैलोरी बढ़ती है। वहीं चीनी की अधिक मात्रा भी बेहताशा वजन बढ़ाने का काम करती है। हो सके तो इनकी जगह लेमन या मिंट चाय का सेवन करें।

पानी है जरूरी-

सर्दियों में हमें कम प्यास लगती है। यानी हम काफी कम मात्रा में पानी पीते हैं। लेकिन हमें पानी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी ठंडा लगे तो ग्रीन टी, हर्बल टी या ब्लैक टी का विकल्प चुन सकते हैं। बेहतर होगा कि आप इसमें चीनी का इस्तेमाल न करें।

अल्कोहल का अधिक सेवन न करें-

सर्दियों में कई बार लोग अल्कोहल का सेवन अधिक करते हैं, जो सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इससे वजन तो बढ़ता ही है, साथ ही अन्य कई बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में वजन पर नियंत्रण रखने के लिए जरूरी है कि आप अधिक अल्कोहल का सेवन करें। इस प्रकार अतिरिक्त कैलोरी से आप बचे रहेगें।

(इस आलेख को डॉ. अनिल चतुर्वेदी द्वारा लिखी गयी किताब ‘WEIGHT LOSS के 101 टिप्स’ से लिया गया है)

 

इसे भी पढ़ें-

इसलिए लिवर को स्वस्थ रखना जरूरी है, यहां लें पूरी जानकारी

आग लगने पर इन तरीकों से बचा सकते हैं अपनी और दूसरों की जान

जानें क्यों हमे शरीर की जैविक घड़ी यानी बॉडी क्लॉक के अनुसार काम करना चाहिए?

सर्दियों में दिल पर पड़ता है अधिक दवाब, ऐसे रखें दिल का खास ख्याल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।